Scam 2003 Volume 2 review:(स्कॅम 2003 वॉल्यूम 2 रिव्यु )

ADARSH PATEL

scam 2003
scam 2003
कलाकार गगन देव रियार, भरत जाधव, मुकेश तिवारी, शाद रंधावा
भाषा हिंदी
निर्देशक तुषार हीरानंदानी
रिलीज 01/11/23
ओटीटी सोनी लिव

 

Scam 2003 देखने का अवसर मिला हो तो यह सुनहरा मौका हो सकता है। इस सीरीज में ‘अब्दुल करीम तेलगी’ की कहानी को एक अलग तरीके से पेश किया गया है, और यह दिखाया गया है कि गलत राह पर चलने वाले का अंजाम हमेशा गलत होता है। सीरीज के इन एपिसोड्स में हमें यह दिखाया गया है कि अपराधी किस प्रकार से अपने काम में मशगूल रहते हैं और कैसे उनकी धारा पकड़ी जाती है।

Scam 2003 ने इस खुदरा दुनिया को नयी दृष्टि से देखने का मौका दिया है, जिससे दर्शकों को जागरूक किया जा सकता है।अगर आपको अपराध से जुड़ी कहानियों में रुचि है और ‘स्कैम 2003′ की तरीके से पेश की गई कहानी आपको पसंद होती है, तो इसे जरूर देखें।

Scam 2003 द तेलगी स्टोरी’ का रिव्यू पढ़कर आपको इस सीरीज के बारे में और अधिक जानकारी मिलेगी और आप निर्णय ले सकेंगे कि इस वीकेंड को इसे देखने का योग्य मानते हैं या नहीं।बॉलीवुड में अपराध से जुड़ी कहानियों का प्रभाव हमें बड़े अक्सर दिखता है, और ‘स्कैम 2003’ जैसी सीरीजेस इस दिशा में नई दिशा देने में मदद कर सकती हैं।

कहानी : Scam 2003

Scam 2003 में हमने अब्दुल करीम तेलगी के सामाजिक और राजनैतिक सफर की एक नई दिशा देखी है। यह सीरीज उसके आखिरी दिनों की कहानी को पेश करती है, और हमें दिखाती है कि वह किस तरह से राजनीति में घिरकर फंस जाते हैं और वहां से निकलने के प्रयास करते हैं। इस कहानी में वहां के राजनीतिक माहौल के साथ-साथ उनके परिवार के साथ होने वाली दूरी को भी दर्शाती है।

Scam 2003 के आखिरी 5 एपिसोड देखकर हम उसके अंत का अनुभव करेंगे और उसकी नैया कैसे डूबती है, ये देखने का मौका पाएंगे।सीरीज ‘स्कैम’ के पहले सीजन ‘स्कैम 1992’ में हमने हंसल मेहता की निर्देशन में ‘बिग बुल’ हर्षद मेहता की अद्भुत कहानी सुनी थी। इस सीरीज के पहले सीजन में हंसल मेहता और प्रतीक गांधी ने मिलकर ओटीटी पर एक ‘ब्लॉकबस्टर’ पेश किया था।

Scam 2003 की तुलना ‘स्कैम 1992’ से और गगन देव रियार की तुलना प्रतीक गांधी से होगी।हालांकि हंसल मेहता और तुषार हीरानंदानी का साझा मन सीरीज के पहले सीजन से अलग होगा, यह सीरीज हमें एक अलग प्रकार की कहानी पेश करेगी। इस सीरीज की शुरुआत से लेकर आखिरी पल तक, हम इससे जुड़े रहेंगे और यह एक अद्वितीय ‘रोलरकोस्टर’ अनुभव प्रदान करेगी, जिसे देखते समय आप विभिन्न भावनाओं का साम्राज्य करेंगे। इस श्रेय का हमारे सीरीज के निर्देशक हंसल मेहता और तुषार हीरानंदानी को जाता है।.

scam 2003
scam 2003

निर्देशन और राइटिंग :Scam 2003

Scam 2003 का निर्देशन तुषार हीरानंदानी ने किया है, और इसके लेखक हैं करण व्यास, किरण यडनयोपवीत और केदार पाटणकर. साल 2019 में, तुषार हीरानंदानी ने अनुराग कश्यप की ‘सांड की आंख’ का निर्देशन किया था, और उसके लिए उन्हें एक अवार्ड भी मिला था. ‘सांड की आंख’ में दो महिलाओं की कहानी को प्रस्तुत किया गया था, जो प्रेरणादायी थीं. लेकिन ‘स्कैम 2003’ ने तुषार के सामने एक अपराधी की कहानी को ‘हीरो’ बिना दिखाने की चुनौती दी, और साथ ही ‘स्कैम 1992’ के प्रशंसा प्राप्त निर्देशक हंसल मेहता के दिखाए हुए विश्वास को निभाने का भी काम किया. तुषार ने दोनों को न्याय दिया है. इस काम में उनकी राइटिंग टीम ने उनका पूरा साथ दिया है.

‘तेलगी’ हर्षद मेहता की तरह पॉजिटिव नहीं था, उसके किरदार में ‘ग्रे’ शेड था, और इसी कारण सीरीज में उनके विभिन्न रूपों को बखूबी दिखाया गया है. तेलगी की कहानी ने उन पॉलिटिशियन की बेबाक तरीके से प्रस्तुत की, जो उसे बचाने और डूबने की कहानी है. आखिरी 3 हफ्तों में, साउथ भूमिका समाजवाद पर भी ध्यान केंद्रित करती है, जैसे कि सुपरस्टार राजकुमार की वीरप्पन की किडनेपिंग का किस्सा और उनकी रिहाई के लिए तेलगी ने सरकार से आर्थिक सहायता की दिलचस्प कहानी प्रस्तुत की. इस सीरीज ने साउथ ऑडियंस को भी अपनी ओर आकर्षित किया हो सकता है. सीरीज के डायलॉग बहुत ही शानदार हैं और इसके अद्वितीय स्क्रीनप्ले ने सीरीज के कलाकारों को नया जीवन दिया है.

एक्टिंग : Scam 2003

Scam 2003 गगन देव रियार का बतौर लीड पहला प्रोजेक्ट है. गगन एक थिएटर एक्टर हैं और उन्हें दिए गए मौके को उन्होंने खूब फायदा उठाया है. गगन देव रियार बतौर अब्दुल करीम तेलगी छा गए हैं. उनकी एक्टिंग डायलॉग डिलीवरी कमाल की है. लेकिन आईपीएस अफसर के किरदार में मुकेश तिवारी निराश करते हैं. आमतौर पर हमने उन्हें निगेटिव किरदार में देखा है, उन्होंने कभी कभी कॉमेडी भी की है. इस सीरीज में उन्हें एक पॉजिटिव किरदार दिया गया था. लेकिन बॉडी लैंग्वेज से लेकर डायलॉग डिलीवरी तक मुकेश कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाते. दिनेश यादव यानी नारूहुआ हमें सरप्राइज करते हैं. वो इस सीरीज में SIT अफसर बने हैं. जिस तरह से उन्होंने ये किरदार निभाए हैं, उनकी डायलॉग डिलीवरी का तरीका काफी शानदार है.

 

Leave a Comment